EPF Office Yelahanka :- अक्सर हम देखते हैं कि कई बार लोग अपने पीएफ को लेकर काफी परेशान रहते हैं उनको कई तरह की समस्याएं रहती है, लेकिन उनको ये समझ नहीं आता कि इसका सॉल्युशन कहां मिलेगा लेकिन अब से आपको इस तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप EMPLOYEE CORNER पर बिल्कुल सही जगह हैं.
आप अपनी ईपीएफ की समस्या का दो तरीके से हल निकाल सकते हैंआप अपने EPF से संबंधित समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं क्षेत्रीय कार्यालय का पता है
EPF Office Yelahanka Address/ Contact Num/Toll Free
EPF Office Yelahanka Address –Bhavishya Nidhi Bhawan, No. 2, Maruthi Complex, 1st A Main (60 feet road), HIG A Sector, Near SBI, Yelahanka New Town, Bangalore – 560064
Yelahanka EPF Office Contact Number – +91-80-28460872
Yelahanka EPF Office WhatsApp number – 080-28460872, 080-29720896
EPF Office Toll Free Number – 1800118005
दूसरा और आसान तरीका यह है कि आप इपीएफ E- Grievance पर जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज करा करा सकते है जिसका प्रोसीजर नीचे दिया हुआ है
इस तरीके से आप अपनी इपीएफ से संबंधित सारी परेशानियों का हल आसानी से पा सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसीजर को सही तरीके से फॉलो करना होगा
EPF Office Yelahanka संबंधित इन समस्याओं का मिलेगा सॉल्युशन
यहां पर आप अपने EPF संबंधित समस्याओं का जैसे कि ईपीएफ निकासी , ईपीएफ खाते के ट्रांसफर, केवाईसी से जुड़े मामलों और इसी तरह की शिकायतों को E-Grievance के जरिए ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय में भेज सकते हैं. इस पोर्टल को ईपीएफ खाताधारक, ईपीएफ पेंशनर और कंपनियां भी अपनी समस्याओं के निवारण के लिए E-Grievanceका उपयोग कर सकती हैं
क्या है शिकायत दर्ज करने की शर्त?
अगर आप बीएफ में ई गवर्नेंस के जरिए शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) संभालकर रखना होगा. हालांकि, यूएएन, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर या कंपनी का इस्टैबलिशमेंट नंबर नहीं होने पर भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप एक ही यूएएन से जुड़े कई पीएफ नंबर से संबंधित शिकायत कर सकते हैं. ईपीएस पेंशनर हैं तो पीपीओ नंबर देना पड़ता है.
इस तरीके से करें PF से संबंधित शिकायत दर्ज
इस तरीके से कर सकते हैं Register Grievance – EPF के जरिए शिकायत
सबसे पहले आपको https://epfigms.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करना होगा
शिकायत दर्ज करने के लिए ‘Register Grievance – EPF’ पर क्लिक करें और अपनी शिकायत दर्ज करें.
इस तरीके से करें अपना EPF संबंधित शिकायत का स्टेटस चेक
EPFO को शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://epfigms.gov.in/ विजिट करना होगा
- – इसके बाद ‘व्यू स्टेटस’ विकल्प को चुनें.
- – कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सबमिट करें.
अब आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर शिकायत का स्टेटस दिखने लगेगा. और आप यह भी देख सकते कि ईपीएफओ का कौन सा क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत पर काम कर रहा है और अधिकारी का भी नाम आएगा. अगर क्षेत्रीय ईपीएफओ के कार्यालय से संपर्क करना चाहते हैं, तो स्क्रीन पर ईमेल एड्रेस और फोन नंबर डिस्प्ले किया जाएगा.
इस तरीके से भेज सकते हैं PF से संबंधित शिकायत का रिमाइंडर
अगर आपकी शिकायत को हल करने में बहुत अधिक समय लग रहा है तो आप रिमाइंडर भी भेज सकते हैं. इसके लिए http://www.epfigms.gov.in पर जाकर ‘सेंड रिमाइंडर’ ऑप्शन को चुनना होगा . उसके बाद कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर की बटन पर क्लिक करते हीक्लिक करते ही आपका रिमाइंडर भेजने का प्रोसेस कंप्लीट हो गया है.
नोट:- अगर आपके मन में भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से या अपने EPF संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें . आपके सभी प्रश्नों के उत्तर शीघ्र ही कमेंट बॉक्स में कमेंट के द्वारा दिए जाएंगे
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